Google ने Mitron और Remove China Apps को प्ले स्टोर से क्यों हटाया ?

0
2
Google ने Mitron और Remove China Apps

Google ने Mitron और Remove China Apps इन दोनों ऍप्लिकेशन्स को दो दिन के अंतराल पर एक के बाद एक प्ले स्टोर से हटा दिया।

इन दिनों कोरोना वायरस के प्रसार से पूरी दुनिया त्रस्त है, जो के मन जाता है चीन से आया है। इसी वजह से भारत के लोगो ने चीनी उत्पादों का बहिष्कार करना शुरू कर दिया।

इसी स्थिति का फायदा उठाते हुए कुछ भारतीय एप्लीकेशन डेवेलपर्स ने Mitron और Remove China Apps यह दोनों ऍप्लिकेशन्स को बनाया। यह ऍप्लिकेशन्स मार्किट में आते ही काफी प्रचलित हो गयी और लोग इन्हे इस्तेमाल करने लग गए।

Mitron और Remove China Apps को प्ले स्टोर ने क्यों हटाया

Mitron को प्ले स्टोर ने क्यों हटाया

बता दे के भारत में प्रचलित Tik Tok एप्लीकेशन भी चीन का ही उत्पाद है, जिसकी वजह से इस एप्लीकेशन को लोग अपने फ़ोन से डिलीट करने लगे। कुछ लोगो ने इस एप्लीकेशन को काम रेटिंग दे कर भी अपना बहिष्कार जताया जिसकी वजह से इस एप्लीकेशन की रेटिंग प्ले स्टोर पर काम हो गयी।

जहा लोग Mitron App को स्वदेशी एप्लीकेशन समझ रहे थे वहा यह एप्लीकेशन एक पाकिस्तानी एप्लीकेशन Tic Tic की नक़ल थी। Mitron App के डेवेलपर्स ने इस एप्लीकेशन का सोर्स कोड एक पाकिस्तानी कंपनी ने ख़रीदा था।

Google के मुताबिक आप किसी भी एप्लीकेशन की हूबहू नक़ल को प्ले स्टोर पर नहीं डाल सकते। ऐसा होते हुए भी Mitron एप्लीकेशन के डेवेलपर्स ने उस एप्लीकेशन के सोर्स कोड में कोई भी बदलाव न करते हुए उसे प्ले स्टोर पर डाल दिया।

इसी कारन से Mitron App से Google की पॉलिसी का उल्लंघन हो गया, जिसका पता Google को लगते ही Google ने उस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से हटा दिया।

Remove China Apps को प्ले स्टोर ने क्यों हटाया

भारत में चीन के प्रति गुस्सा और चाइना के उत्पादों के प्रति बहिष्कार के चलते लोगों ने अपने फोन से चाइनीस एप्लीकेशंस को डिलीट करना शुरू कर दिया।

इसी स्थिति का फायदा उठाते हुए एक भारतीय डेवलपर ने Remove China Apps नामक एक एप्लीकेशन का आविष्कार किया।

इस एप्लीकेशन का काम काफी सरल था, यह एप्लीकेशन लोगों के फोन में सभी चाइनीस एप्लीकेशन को ढूंढ कर उन्हें डिलीट कर देता था।

गूगल की पॉलिसी के मुताबिक प्ले स्टोर पर उपलब्ध कोई भी एप्लीकेशन लोगों को प्ले स्टोर पर उपलब्ध दूसरी एप्लीकेशंस को डिलीट करने पर प्रेरित नहीं कर सकता।

Remove China Apps इस एप्लीकेशन की कार्यप्रणाली गूगल की पॉलिसी के खिलाफ थी और वह गूगल की पॉलिसी का उल्लंघन कर रही थी। इसी कारण गूगल ने Remove China Apps को प्ले स्टोर से हटा दिया।

यह भी पढ़े :