आ रहा है टिक-टॉक का बाप | यूट्यूब शॉर्ट्स

0
9
यूट्यूब शॉर्ट्स क्यों लॉन्च किया जा रहा है ?

दोस्तों अगर आप के स्मार्ट फ़ोन उपयोगकर्ता है, तो टिक टॉक के बारे में जरूर जानते होंगे। यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसका दुनिया में काफी क्रेज है। इसी क्रेज को देखते हुए यूट्यूब ने अपनी यूट्यूब एप्लीकेशन में शॉर्ट्स नमक एक सुविधा डालने की घोषणा की है।

हालां की यूट्यूब एक बोहोत बड़ा प्लेटफार्म है और इसकी टक्कर में दूर दूर तक कोई नहीं है। पर काम कॉम्पिटिशन होने की वजह से काफी मार्केटर्स टिक टॉक की ओर बढ़ रहे है।

इसी वजह से टिक टॉक ने अब तक 80 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ता बना लिए है। इसके बढ़ते उपयोगकर्ताओं को देख कर यूट्यूब को पिछड़ने का दर सता रहा है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए यूट्यूब ने निर्णय लिया है के वे अब अपनी यूट्यूब प्लेटफार्म पर टिक-टॉक के जैसे शॉर्ट वीडियो बनाने की सुविधा देगा।

यह भी पढ़े : यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है ? और क्यों लॉन्च होगा ?

इस सुविधा को इस्तेमाल कर के लोग टिक टॉक जैसे छोटे और मजेदार वीडियो यूट्यूब पे ही बना सकेंगे। इस सुविधा का नाम यूट्यूब ने यूट्यूब शॉर्ट्स रखा है।

यूट्यूब के मुताबिक इसे 2020 के अंत से पहले लॉन्च किया जाएगा।

क्या हम यूट्यूब की तरह इस सुविधा से पैसे कमा सकेंगे?

क्या हम यूट्यूब की तरह इसके वीडियोस को मॉनिटीज़ कर सकेंगे ?

ये सब तो इस सुविधा के लांच होने के बाद ही पता चलेगा।

कुछ लोगो का मानना है, के यूट्यूब इसकी एक अलग एप्लीकेशन निकालेगा। अब यूट्यूब इसे यूट्यूब की ही एप्लीकेशन की एक सुविधा के तौर पे देगा, या इसकी एक अलग एप्लीकेशन निकालेग यह तो लांच के बाद ही पता चलेगा।