Telegram ने लाये है आपके काम के 5 नए फीचर्स

0
23
Telegram ने लाये है आपके काम के 5 नए फीचर्स

Telegram यह एक ऑनलाइन मैसेजिंग एप्लिकेशन है, इस एप्लीकेशन की मदद से आप बाते कर सकते है। साथ इस इस एप्लीकेशन में और भी कही फीचर्स है जैसे आप इसकी मदद से अपने दोस्तों से किसी फाइल को भी साझा कर सकते है।

पर फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सएप्प मैसेंजर होते हुए भी लोगो का Telegram एप्लीकेशन इस्तेमाल करने के पीछे इसका एक महत्व पूर्ण फीचर है जो की ग्रुप है। जहा बाकी ऍप्लिकेशन्स में ग्रुप मेंबर्स की संख्या काफी काम राखी जा सकती है वही Telegram की सहायता से आप 200000 लोगो तक का ग्रुप बना सकते है।

इसी बात का फायदा उठाते हुए सभी बड़े मार्केटर्स और व्यवसायी लोग Telegram को अपना उत्पाद लोगो तक पोहचने के लिए इस्तेमाल कर रहे है। और साथ ही कुछ मुफ्त की जानकारी अपने Telegram ग्रुप पर दे रहे है, ताकि लोग उन ग्रुप से जुड़ने के लिए प्रेरित हो सके।

Telegram के 5 नए फीचर्स

Telegram अपनी एप्लीकेशन को दिनबदिन बेहतर बनाने में लगा हुआ है और उसने हालही में 5 नए फीचर्स को लाया है जो हर Telegram उपयोगकर्ता के काफी काम आएंगे।

1. वीडियो एडिटर

कुछ समय पहले Telegram ने अपना वीडियो मेकिंग फीचर लाया था । इस फीचर की मदद से आप अपने Telegram अकाउंट से वीडियो बना के अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते है।

इसी वीडियो मेकिंग फीचर के लिए Telegram ने वीडियो एडिटिंग फीचर को लाया है, जिसकी मदद से आप अपने Telegram एप्लीकेशन में ही अपने वीडियो को साझा करने से पहले एडिट कर सकेंगे।

इस वीडियो एडिटर की मदत से आप अपने वीडियो में एनिमेटेड स्टिकेर्स, टेक्स्ट और ड्राइंग डालने के साथ साथ अपने वीडियो की क्वालिटी भी सुधर सकेंगे।

यह भी पढ़े:

2. नए स्टिकेर्स

हम जब भी दोस्तों को मैसेज करते है, बोहोत बार उन्हें स्टिकेर्स भी भेजते है। स्टिकेर्स की मदद से अपने भावनाए व्यक्त करना आसान हो जाता है। कही बार जिन भावनाओ को व्यक्त करने के लिए हमें एक लम्बा चौड़ा मैसेज लिखना होता है, उन भावनाओ को एक स्टीकर से व्यक्त करना काफी आसान हो जाता है।

इसी लिए Telegram ने अपने डेटाबेस में कुछ नए स्टिकेर्स को जोड़ दिए है ता की उपयोगकर्ता आसानी से स्टिकेर्स की मदद से भी संवाद कर सके।

3. नया GIFs पैनल

GIFs बोहोत ही अच्छा तरीका है भावनाए व्यक्त करने का, जो भावनाए आप स्टिकेर्स के मदत से व्यक्त नहीं कर सकते उन भावनाओ को आप GIFs की मदद से आसानी से व्यक्त कर पाएंगे।

GIFs ऐसी इमेजे होती है जो वीडियो की तरह दिखती है, यह एक से अधिक इमेज को एक के बाद एक लगाके बनती है और यह एक बिना आवाज वाले वीडियो की तरह दिखती है। Telegram ने अपने नए फीचर्स के साथ एक नया GIFs का पैनल लाया है जिसमे GIFs पहले के मुकाबले ज्यादा आसानी से साझा किया जा सकेगा और वह ज्यादा फ़ास्ट भी लोड होंगी।

4. दो-चरणीय सत्यापन

दो-चरणीय सत्यापन यानि (Two Steps Verification) यह फीचर सभी जगह आपकी सुरक्षितता को बढ़ने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। इस फीचर की वजह से आपको अपने अकाउंट में लॉगिन करने के लिए दो चरणों को पर करना होगा।

अगर आप अपने अकाउंट में दो चरणीय सत्यापन को सक्षम करते है, तो आपको अपना पासवर्ड डालने के बाद आपके मोबाइल या ईमेल पे एक कोड आएगा। इस कोड को डालने के बाद ही आप अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकेंगे।

अपने एप्लीकेशन के उपयोगकर्ताओं की सुरक्षितता के लिए Telegram ने यह फीचर को अपनी एप्लीकेशन में लाया है।

5. कैश मेमोरी प्रबंधन

हम जब भी किसी नयी एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करते है तब उस एप्लीकेशन की कोई कैश मेमोरी नहीं होती। जैसे जैसे हम उस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते है उसकी कैश मेमोरी बढ़ते जाती है।

अगर कोई एप्लीकेशन इस बढ़ती कैश मेमोरी का प्रभंदन ठीक से न कर पाए, तो वह एप्लीकेशन वक़्त के साथ धीमी होने लगती है। इसी के चलते सभी एप्लीकेशन डेवेलपर्स अपने एप्लीकेशन की कैश मेमोरी के प्रबंधन में बदलाव करते रहते है।

और यह सोचते हुए Telegram ने भी अपनी एप्लीकेशन की कैश मेमोरी प्रबंधन पर कुछ सकारात्मक बदलाव किये है।