Home मोबाइल Zoom एप्लीकेशन का अच्छा विकल्प Google Meet

Zoom एप्लीकेशन का अच्छा विकल्प Google Meet

0
28
Zoom एप्लीकेशन का अच्छा विकल्प Google Meet

जबसे Zoom एप्लीकेशन का डाटा हैकर्स ने सार्वजनिक किया है, तब से सभी एक Zoom एप्लीकेशन का अच्छा विकल्प ढूंढ रहे है। और यह अच्छा विकल्प Google Meet हो सकता है।

Zoom एप्लीकेशन एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्लीकेशन है जिसमे हम एक या एक से अधिक लोगो से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कॉल कर सकते है। यह एप्लीकेशन फ्री में उपलब्ध है जिसकी वजह से ज्यादातर लोग इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते है।

यह एप्लीकेशन अच्छा तो है, पर हालही में कुछ हैकर्स ने इस एप्लीकेशन का डाटा लीक करते हुए लोगो के प्राइवेट कॉल्स और मीटिंग्स को सार्वजनिक किया था। इसी वजह से ज्यादातर लोग इसका अच्छा विकल्प ढूंढने में लगे है।

Google Meet क्या है ?

Google Meet एक Zoom एप्लीकेशन की तरह ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफार्म है जिसमे हम एक या एक से अधिक लोगो से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कॉल और ऑनलाइन मीटिंग्स भी कर सकते है। इसकी Zoom एप्लीकेशन जैसी कार्यप्रणाली इसे Zoom एप्लीकेशन का अच्छा विकल्प बनती है।

काफी सारे लोग वीडियो कालिंग करते है ताकि वह दूर बैठे अपने क्लाइंट, दोस्त या रिश्तेदारों से घर बैठे बात कर सके। पर कुछ ऍप्लिकेशन्स वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में 10 से ज्यादा लोगो को कॉल नहीं करने देती, जो करने देती है वह फ्री नहीं है और जो फ्री है वह सिक्योर नहीं है।

क्या “Google Meet” Zoom एप्लीकेशन का अच्छा विकल्प है ?

कुछ समय पहले Google Meet फ्री में इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध नहीं था। पर अब गूगल ने इस सर्विस को फ्री में देने का फैसला कर लिया है, जिसकी वजह से काफी सरे लोग इसे इस्तेमाल करने में दिलचस्पी दिखा रहे है।

फ़िलहाल फ्री में आप Google Meet में 100 लोगो तक की मीटिंग कर सकते है, जिस मीटिंग को आप 60 मिनट तक शुरू रख सकते है। पर 30 सितम्बर 2020 से Google Meet पूरी तरह से फ्री हो जाएगा।

Google Meet पूरी तरह से फ्री होने के बाद आप इसमें 100 लोगो तक की मीटिंग को 24 घंटो तक शुरू रख सकेंगे। पूरी दुनिया में Google एक बोहोत बड़ी कंपनी है, जिसकी सिक्योरिटी किसी भी कंपनी से ज्यादा है।

इसी कारन Google Meet यह Zoom एप्लीकेशन से काफी ज्यादा सिक्योर है, जो इसे Zoom एप्लीकेशन का अच्छा विकल्प बनाता है।

यह भी पढ़े:

Google Meet कैसे इस्तेमाल करे ?

Google Meet 30 सितम्बर 2020 से फ्री हो जाएगी, पर फिर भी आप इसके कुछ फीचर्स अभी भी फ्री में इस्तेमाल कर सकते है। इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है, बस आपके पास एक Google या GMail अकाउंट होना चाहिए और आप इसे आसानी से इस्तेमाल कर सकेंगे।

कार्य 1: पहले इस लिंक पर क्लिक करे Google Meet

कार्य 2: अब अगर आप अपनी मीटिंग शुरू करना चाहते है तो Start Meeting पर क्लिक करे, या किसीकी मीटिंग जॉइन करना चाहते है तो मीटिंग कोड डाल कर Join बटन पर क्लिक करे। (निचे तस्वीर में 1,2,3 देखे)

Google Meet कैसे इस्तेमाल करे
Google Meet कैसे इस्तेमाल करे

कार्य 3: अब अपना Google का लॉगिन अकाउंट चुने और आप मीटिंग में जुड़ जाएंगे।

कार्य 4A: अगर आप मीटिंग शुरू करते है तो आपको मीटिंग कोड मिलेगा, जिस कोड को आप अपने क्लाइंट को देके मीटिंग जॉइन करा सकते है।

कार्य 4B: अगर आप मीटिंग जॉइन करते है तो आप बाकी लोगो को भी मीटिंग जॉइन करने के लिए आमंत्रित कर सकते है।

निष्कर्ष:

आशा करता हु के Google Meet आपके लिए Zoom एप्लीकेशन का अच्छा विकल्प साबित हो और आप इसकी सहायता से अपनी सभी मीटिंग्स को सुरक्षित रूप से कर सके। अगर आपने Google Meet को इस्तेमाल किया है, तो क्या यह Zoom एप्लीकेशन का अच्छा विकल्प है? निचे कमेंट कर के जरूर बताए।