यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है ? और क्यों लॉन्च होगा ?

0
12
यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है ?

यूट्यूब शॉर्ट्स यूट्यूब का ही एक प्लेटफार्म है, जिसे आने वाले दिनों में यूट्यूब लॉन्च करने जा रहा है। इसे उन लोगो के लिए लॉन्च किया जा रहा है जिन्हे टिक टॉक जैसे शार्ट वीडियो बनाना पसंद है।

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके बारे में लगभग सभी लोगो को पता है। अगर आप एक स्मार्टफोन उपयोगकर्ता है, तो आप ने यूट्यूब जरूर इस्तेमाल किया होगा।

यूट्यूब एक बोहोत बड़ा वीडियो प्लेटफार्म है जो मार्केटर्स की सबसे पहली पसंद है, और अब वह अपना नया प्लेटफार्म लॉन्च कर रहा है जिसका नाम यूट्यूब शॉर्ट्स है।

यूट्यूब शॉर्ट्स क्या है ?

यूट्यूब शॉर्ट्स एक यूट्यूब का प्लेटफार्म है जिसे यूट्यूब उन लोगो के लिए ला रहा है जिन्हे टिक-टॉक पे वीडियो बनाना काफी पसंद है।

इसमें उपयोगकर्ता 15 से 60 सेकण्ड्स तक के वीडियो बना सकेंगे। और साथ ही वे उन वीडियोस को डब कर के मजाकिया या मजेदार भी बना सकेंगे।

जिस तरह कुछ लोग अपने मजाकिया वीडियो बना कर अपने फोल्लोवर बढ़ा रहे है और साथ ही मार्केटिंग कर रहे है उसी तरह लोग इस प्लेटफार्म पे भी अपनी मार्केटिंग कर सकेंगे।

अभी तक यह लॉन्च नहीं हुआ है इसी लिए बताना मुश्किल है के यूट्यूब इसमें मॉनिटिज़ेशन की सुविधा देता है या नहीं देता है । पर अगर वह देता है तो आप इस प्लेटफार्म के माध्यम से पैसे भी कमा सकेंगे।

यूट्यूब शॉर्ट्स क्यों लॉन्च किया जा रहा है ?

यूट्यूब शॉर्ट्स क्यों लॉन्च किया जा रहा है ?

यूट्यूब एक बोहोत बड़ा वीडियो शेयरिंग और मार्केटिंग प्लेटफार्म है जिसके लगभग 200 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ता है। पर वक़्त के साथ मार्किट में नए-नए वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म आ रहे है।

इनमे से ही एक है टिक-टॉक, जो के कम समय वाले शार्ट वीडियो को शेयर करने वाला एक प्लेटफार्म है। यह 2016 में चीन में लॉन्च हुआ था और 2018 में इसे पूरी दुनिया में लांच किया गया।

पूरी दुनिया में लॉन्च होने के बाद इसका लोगो में काफी प्रसार हुआ और इसकी एप्लीकेशन लोगो की पसंदिता एप्लीकेशन में से एक हो गई।

2019 में यह सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाली एप्लीकेशन बानी और अब यह दुनिया की टॉप १० एप्लीकेशन में से एक है। फ़िलहाल टिक टॉक के दुनियाभर में लगभग 80 करोड़ से भी ज्यादा उपयोगकर्ता है।

टिक टॉक और शॉर्ट वीडियोस का बढ़ता क्रेज देख के यूट्यूब ने इसी तरह की शॉर्ट वीडियो वाली सुविधा “यूट्यूब शॉर्ट्स” को लॉन्च करने का निर्णय लिया।