खुद की फ्री वेबसाइट कैसे बनाये?

0
32
खुद की फ्री वेबसाइट कैसे बनाये

दोस्तों अगर आप जानना चाहते है के खुद की फ्री वेबसाइट कैसे बनाये तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े। आज एक बिज़नस मैन से लेकर एक साधारण इंसान तक, सब अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है।

पर अक्सर या तो वो वेबसाइट बना नहीं पाते है या किसी से बनवाने के लिए पैसे खर्च नहीं करना चाहते। इस आर्टिकल को पढने के बाद आप खुद भी वेबसाइट बना पाएंगे और फ्री में भी वेबसाइट (Free Website) बना पाएंगे।

खुद की फ्री वेबसाइट कैसे बनाये

  1. सब-डोमेन के साथ
  2. टॉप लेवल डोमेन के साथ

१. सब-डोमेन के साथ:

इस तरह की वेबसाइट आप फ्री में बना सकते है। यह वेबसाइट किसी और वेबसाइट के उप-डोमेन (sub-domain) नेम से बनाई जाती है।

जैसे “WordPress.com” एक टॉप लेवल डोमेन है और आप उसके साथ एक फ्री सब-डोमेन वेबसाइट बना सकते है जो की “subname.wordpress.com” ऐसे डोमेन नेम से बनेगी। बोहोत सी वेबसीतेस फ्री सब-डोमेन देती है जैसे ‘वर्डप्रेस‘, ‘विक्स‘, ‘ब्लॉगर‘, इत्यादि।

अगर आप सब-डोमेन नेम के साथ वेबसाइट बनाना चाहते है तो इसके लिए सबसे अच्छी वेबसाइट ‘ब्लॉगर’ (Blogger) है। ‘ब्लॉगर’ गूगल का ही प्रोडक्ट है और इस्पे आपकी वेबसाइट काफी तेज़ी से भी लोड होगी।

इसका और एक अच्छा फीचर है जिसकी मदत से अगर आप एक टॉप लेवल डोमेन खरीदते है तो उसपे अपनी वही वेबसाइट रीडायरेक्ट कर सकते है। बोहोत से प्रोफेशनल ब्लॉग लिखने वाले ‘ब्लॉगर’ को ही पसंद करते है।

ब्लॉगर पे वेबसाइट बनाने की संपूर्ण जानकारी (Complete Information) के लिए आप ये पोस्ट पढ़ सकते है: ब्लॉगर पे वेबसाइट कैसे बनाये?

२. टॉप लेवल डोमेन के साथ:

टॉप लेवल डोमेन (Top Level Domain) के साथ वेबसाइट बनाने के लिए आप ‘GoDaddy‘ जैसी वेबसाइट से टॉप लेवल डोमेन खरीद भी सकते है या ‘फ्रीनोम’ जैसी वेबसाइट से फ्री में भी टॉप लेवल डोमेन ले सकते है।

टॉप लेवल डोमेन के साथ वेबसाइट बनाने के लिए आपको वेब होस्टिंग भी खरीदनी होगी।आप ‘फ्री होस्टिंग’ (FreeHosting.com) जैसी वेबसाइट से भी फ्री में होस्टिंग ले सकते है।

पर अगर आप प्रोफेशनल वेबसाइट बनाना चाहते है, और चाहते है के आपकी वेबसाइट बार बार क्रेश (Crash) न हो तो आपको अच्छी वेब होस्टिंग खरीदनी चाहिए।

वेब होस्टिंग लेने के बाद आपको आपके डोमेन नेम के नेमसर्वर्स आपके होस्टिंग के हिसाब से बदलने होगे। उन्हें बदलने के बाद आपका डोमेन नेम (Domain Name) आपके होस्टिंग के साथ जुड़ जाएगा।

अब आपको आपके होस्टिंग के ‘cPanel’ में आप अपनी वेबसाइट ‘htdocs’ या ‘public_html’ में अपलोड करनी होगी।

अगर आप अपनी वेबसाइट ‘वर्डप्रेस’ पर बनाना चाहते है तो आप अपनी होस्टिंग में वर्डप्रेस इनस्टॉल (WordPress Install) कर के अपनी वेबसाइट वर्डप्रेस पर बना सकते है।

होस्टिंग के साथ फ्री में वेबसाइट बनाने की संपूर्ण जानकारी (Complete Information) के लिए आप निचे दी गई ई-बुक (E-Book) डाउनलोड कर सकते है।

निष्कर्ष :

आशा करता हु के आप इस पोस्ट की मदद से जान गए होंगे के खुद की फ्री वेबसाइट कैसे बनाये। अगर आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो निचे कमेंट कर के जरूर बताये।