कंप्यूटर डिस्प्ले नहीं दे रहा। क्या करे?

0
22
कंप्यूटर डिस्प्ले नहीं दे रहा

दोस्तों, अगर आपका कंप्यूटर डिस्प्ले नहीं दे रहा तो ये पोस्ट आपके लिए है। इस पोस्ट को पढने के बाद आप इस प्रॉब्लम को ठीक करना सिख जायेंगे।

कंप्यूटर शुरू होने के बावजूद डिस्प्ले न देने के ३ मुख्य कारन हो सकते है।

किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले अपने कंप्यूटर CPU को साफ़ कर के धुल मुक्त जरुर कर दे।

1. डिस्प्ले के कनेक्शन ठीक से न लगे होना।

यह गलती सोचने के लिए काफी मूर्खतापूर्ण लगे, पर अक्सर लोग इसे चेक करना भूल जाते है और अपना पूरा वक़्त बाकी के कार्यो में लगा देते है।

इसी लिए सबसे पहले अपने डिस्प्ले के पॉवर और VGA कनेक्शन को ठीक से देख ले, अगर ये कनेक्शन ठीक से लगे हो और फिर भी कंप्यूटर डिस्प्ले न दे तो आगे के कार्य करे।

2. RAM ढीली या ख़राब होना।

अगर आपके कंप्यूटर डिस्प्ले कनेक्शन और डिस्प्ले केबल ठीक है और फिर भी आपका कंप्यूटर डिस्प्ले नहीं दे रहा, तो आप इस प्रक्रिया को जरूर कर के देखे।

कंप्यूटर डिस्प्ले न देने के 80 प्रतिशत मामलो में यही सबसे बड़ा डिस्प्ले न देने का कारन होता है। आप अपने कंप्यूटर की RAM को निकाले और उसके सुनहरे हिस्से को किसी साफ़ कपडे से या पेन्सिल का लिखा मिटाने वाले रबड़ से पोछ ले (पोछने के बाद ध्यान रखे के रबड़ की डस्ट RAM पे न हो)। अब RAM को वापस उसकी जगह पे लगा के कंप्यूटर को शुरू करे। 

इससे ज्यादातर बार डिस्प्ले आजाता है, पर अगर डिस्प्ले न आये तो हो सकता है आपकी RAM ख़राब हो। अगर आपको आश्वासन है के आपकी RAM ख़राब नहीं है, तो आगे के कार्य करे, या RAM बदल के देखे।

3. CMOS बैटरी ख़राब होना।

अगर आपके कंप्यूटर की RAM ठीक है और फिर भी आपका कंप्यूटर डिस्प्ले नहीं दे रहा, तो आप इस प्रक्रिया को जरूर कर के देखे।

कॉम्प्लीमेंट्री मेटल ऑक्साइड सेमीकंडक्टर जिसे CMOS कहते है, यह कंप्यूटर में इस्तेमाल होने वाली छोटीसी बैटरी है। यह बैटरी कंप्यूटर की जरुरी प्रक्रियाओ को कंप्यूटर बंद होने के बाद भी शुरू रखती है (जैसे वक़्त और तारीख)। 

यह बैटरी ख़राब होने के कारन कंप्यूटर की जरुरी प्रक्रिया बंद हो जाती है जिससे कभी कभी कंप्यूटर डिस्प्ले नहीं देता। इसी लिए आप CMOS बदल के जरुर देखे। अगर CMOS बदल ने के बाद भी आपका कंप्यूटर डिस्प्ले न दे तो आगे का कार्य करे।

4. प्रोसेसर में डस्ट होना या प्रोसेसर ख़राब होना।

अगर ऊपर दी हुई तीनो प्रक्रियाएं करने के बाद भी आपका कंप्यूटर डिस्प्ले नहीं दे रहा, तो आप इस प्रक्रिया को जरूर कर के देखे।

कंप्यूटर की हर प्रक्रिया प्रोसेसर से ही होती है, जिसमे डिस्प्ले देना भी शामिल है। इसी कारन अगर आपकी पहली ३ प्रक्रियाएं काम न करे तो आपको आपके प्रोसेसर को जरुर चेक करना चाहिए।

आपके कंप्यूटर के मदरबोर्ड का प्रोसेसर फैन खोले और प्रोसेसर को ध्यान से निकाले। प्रोसेसर निकालने के बाद मदर बोर्ड के प्रोसेसर पिन्स को फूक के धुल मुक्त कर दे।

अब प्रोसेसर को साफ़ कपडे से या रबड़ से साफ़ करके फिर से मदर बोर्ड पे लगा दे। यह करने के बाद प्रोसेसर के ऊपर हीटसींक पेस्ट लगा के प्रोसेसर के ऊपर का फैन लगा दे। अब कंप्यूटर को शुरू कर के देखे इससे आपका कंप्यूटर जरुर डिस्प्ले देगा।

नोट: याद रखे प्रोसेसर के ऊपर फैन लगाए बिना कंप्यूटर शुरू न करे, ऐसा करने से प्रोसेसर ज्यादा गरम होके जल सकता है या ख़राब भी हो सकता है।

निष्कर्ष :

आशा करता हु के इन प्रक्रियाओं में आपका कंप्यूटर ठीक हो गया होगा। अगर इन सभी प्रक्रियाओं को करने के बाद भी आपका कंप्यूटर डिस्प्ले नहीं दे रहा तो यह मदर बोर्ड का मसला हो सकता है और आपको अपने कंप्यूटर को किसी विशेषज्ञ को दिखाना चाहिए। यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी रही, निचे कमेंट कर के जरुर बताए।