व्हाट्सएप 2020 में कौन से नए फीचर्स ला रहा है ?

0
23
व्हाट्सएप 2020 में कौन से नए फीचर्स ला रहा है ?

व्हाट्सएप ने अभी अभी अपने उपयोगकर्ताओं के लिए “डार्क मोड” नमक फीचर लाया है। इस फीचर को लाने के बाद व्हाट्सएप फिर से अपनी एप्लीकेशन में कुछ और नए फीचर्स लाने जा रहा है।

व्हाट्सएप 2020 के अपडेट में 3 नए फीचर्स लाने जा रहा है जो है :

1. स्वयं नष्ट या गायब होने वाले मैसेज

इस फीचर की मदत से आप अपने व्हाट्सएप मैसेज में टाइम लिमिट लगा  सकेंगे। जिसकी वजह से वह टाइम लिमिट ख़तम होते ही मैसेज अपने आप डिलीट हो जाए।

इसका मतलब ये है के जब आप इस फीचर को शुरू करेंगे तब आप अपने किसी विशेष चैट के लिए समय सिमा रख पाएंगे। यह समय सिमा एक घंटा भी हो सकती है या एक दिन भी। इस समय सिमा के ख़त्म होते ही मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएगा।

यह फीचर फ़िलहाल व्हाट्सएप के बीटा वर्शन में ही उपलब्ध है, पर जल्द ही ये सबके लिए उपलब्ध हो जाएगा।

 यह भी पढ़े: 5G क्या है? और इसकी क्या विशेषताएँ है?

2. मल्टी डिवाइस सपोर्ट

आज कल बोहोत से लोग 2 फ़ोन इस्तेमाल करते है, पर वह व्हाट्सएप एक ही इस्तेमाल करते है। इस फीचर की मदत से आप अपना एक ही व्हाट्सएप अकाउंट एक से ज्यादा फ़ोन में इस्तेमाल कर सकेंगे

इसका मतलब आप अपना व्हाट्सएप एक ही समय पर 2 स्मार्ट फ़ोन में इस्तेमाल कर सकेंगे। जब भी आप किसी नए डिवाइस में लॉग इन करेंगे आपको एप में एक नोटिफिकेशन आएगा।

3. भेजे हुए मैसेज को सत्यापित (Verify) करना

आज कल मनो व्हाट्सएप पे फेक मैसेज का जैसे ट्रेंड ही बन गया हो। व्हाट्सएप की वजह से फेक मैसेज का सबसे ज्यादा प्रसार होता है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सएप ने निर्णय लिया है के वे मैसेज को सत्यापित (Verify) करने वाला फीचर व्हाट्सएप में लाएंगे।

इस फीचर की मदत से व्हाट्सएप पे सबसे ज्यादा फॉरवर्ड होने वाले मैसेज के बाजु एक सर्च की बटन दिखाई देगी। इस बटन को दबाते ही व्हाट्सएप आपसे पूछेगा के “क्या आप इस मैसेज की सत्यता जांचने के लिए इसे गूगल पे सर्च करना चाहते है”।

आप व्हाट्सएप के इन नए फीचर्स के बारे में क्या सोचते है? और आप कोनसे फीचर्स व्हाट्सएप में देखना चाहते है? हमें कमेंट कर के जरूर बताये।