Home कंप्यूटर क्यों और कैसे कंप्यूटर को डीफ्रेगमेंट करे?

क्यों और कैसे कंप्यूटर को डीफ्रेगमेंट करे?

0
कंप्यूटर को डीफ्रेगमेंट करे

दोस्तों अक्सर वक़्त के साथ हमारा कंप्यूटर धीमा हो जाता है। कंप्यूटर के धीमा होने के बोहोत से कारन हो सकते है, जिनमे से एक है कंप्यूटर में फ़्रैगमेन्ट्स होना। हम इस पोस्ट में पढेंगे के क्यों और कैसे कंप्यूटर कोडीफ्रेगमेंट करे

फ़्रैगमेन्ट्स क्या होते है?

हम हमेशा अपने कंप्यूटर में फाइल्स को स्टोर (Store) और डिलीट (Delete) करते रहते है। जब भी हम कंप्यूटर में फाइल्स को स्टोर करते है, तब वो फाइल्स कंप्यूटर हार्ड डिस्क के मेमोरी ब्लॉक्स में स्टोर होती है।

उन फाइल्स का काम हो जाने के हम उन्हें डिलीट कर देते है। डिलीट करते वक़्त कई बार हम उन फाइल्स को उसी क्रम में डिलीट नहीं करते जिस क्रम में हम उन्हें स्टोर करते है।

जिसकी वजह से मेमोरी ब्लॉक्स की शृंखला (Series) में कुछ जगहे खली रह जाती है, इन खली जगह को फ़्रैगमेन्ट्स कहते है। इन फ़्रैगमेन्ट्स में कोई डाटा स्टोर नहीं किया जा सकता और यह आपके कंप्यूटर मेमोरी की जगह व्यर्थ कर देते है।

इसी वजह से आपके कंप्यूटर को डीफ्रेगमेंट करना जरुरी हो जाता है, ताकि यह फ़्रैगमेन्ट्स भर जाए और आपके कंप्यूटर की मेमोरी को एक्सेस और प्रोसेस करना आपके कंप्यूटर के प्रोसेसर के लिए आसान हो जाए।

डीफ्रेगमेंटेशन क्यों करे?

फ़्रैगमेन्ट्स कंप्यूटर हार्ड डिस्क के मेमोरी ब्लॉक्स की अप्रयुक्त (unused) खली जगहे होते है। इन फ़्रैगमेन्ट्स को हटाने से कंप्यूटर मेमोरी में थोड़ी जगह खली हो जाती है और साथ ही ड्राइव (Drive) का कामकाज (Functioning) ठीक हो जाता है। कंप्यूटर को डीफ्रेगमेंट करने से कंप्यूटर का प्रसंस्करण (Processing) थोडा तेज़ हो जाता है।

डीफ्रेगमेंटेशन कैसे करे?

अपने कंप्यूटर को डीफ्रेगमेंट करने और अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने के लिए निचे दिए गए कार्यो को क्रम से करे ।

कार्य १

अपने कंप्यूटर में माय कंप्यूटर (My Computer) को खोले और कंप्यूटर की किसी भी ड्राइव पे राईट क्लिक कर के प्रॉपर्टीज (Properties) पे क्लिक करे। समझने के लिए निचे डी गई तस्वीर देखे।

कंप्यूटर को डीफ्रेगमेंट करे - कार्य १

कार्य २

अब प्रॉपर्टीज (Properties) के टूल्स (Tools) सेक्शन में जा के डीफ्रेगमेंट नाउ (Defragment Now) पे क्लिक करे।

कंप्यूटर को डीफ्रेगमेंट करे - कार्य २

कार्य ३

डीफ्रेगमेंट नाउ (Defragment Now) पे क्लिक करते ही एक नई विंडो खुलेगी जिसमे आपको ‘डिस्क का विश्लेषण करें (Analyse Disk)’ और ‘डिस्क को डीफ्रेगमेंट करे (Defragment Disk)’ ऐसे दो विकल्प दिखेंगे।

सबसे पहले आपको जिस भी ड्राइव को डीफ्रेगमेंट करना हो उसका चयन (Select) कर के “Analyse Disk” पे क्लिक करना है, जिससे आपको आपका चयनित (Selected) ड्राइव कितने प्रतिशत फ्रैग्मेण्टेड है ये पता चलेगा (निचे दी गई तस्वीर में नंबर 1 और नंबर 2 देखे)।

कंप्यूटर को डीफ्रेगमेंट करे - कार्य ३

कार्य ४

चयनित ड्राइव का विश्लेषण (Analyse) करने के बाद अगर आपका रिजल्ट १० प्रतिशत से ज्यादा आता है तो आप उस ड्राइव का चयन (Select) कर के “Defragment Disk” पे क्लिक कर दे (निचे दी गई तस्वीर में नंबर 1 और नंबर 2 देखे)।

ऐसा करने से आपके उस चयनित (Selected) ड्राइव का डीफ्रेगमेंटेशन शुरू हो जाएगा और मेमोरी ब्लॉक्स का स्थान परिवर्तन (Relocation) शुरू हो जाएगा।

कंप्यूटर को डीफ्रेगमेंट करे - कार्य ४

यह प्रोसेस ५ से १० मिनट चलेगी और इसके ख़तम होते ही आपके चयनित (Selected) ड्राइव के फ़्रैगमेन्ट्स ख़त्म हो जाएगे।

अगर आपका कंप्यूटर स्लो काम कर रहा है तो ये पोस्ट जरुर पढ़े: कंप्यूटर या लैपटॉप की स्पीड कैसे बढाए?