Home कंप्यूटर बिना किसी सॉफ्टवेयर के c ड्राइव क्लीन कैसे करे?

बिना किसी सॉफ्टवेयर के c ड्राइव क्लीन कैसे करे?

0
c ड्राइव क्लीन कैसे करे

दोस्तों हम अक्सर अपने कंप्यूटर को तेज़ करने के लिए अपने c ड्राइव को क्लीन करते रहते है। पर क्या आप जानते है के बिना किसी सॉफ्टवेयर के C ड्राइव क्लीन कैसे करे ?

c ड्राइव क्लीन करने के लिए हम “c क्लीनर” जैसे सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करते है, पर ज्यादातर लोग ये नहीं जानते के वो बिना किसी सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल किये विंडो के डिस्क क्लीनअप फंक्शन को इस्तेमाल कर के अपने कंप्यूटर के c ड्राइव को क्लीन कर सकते है। इसी फंक्शन को इस्तेमाल कर के आप अपने और भी ड्राइव्स को क्लीन कर सकते है।

C ड्राइव क्लीन कैसे करे

अपने कंप्यूटर के c ड्राइव को क्लीन करने के लिए निचे दिए गए कार्य करे

कार्य १

अपने कंप्यूटर में माय कंप्यूटर (My Computer) को खोले और कंप्यूटर की c ड्राइव पे राईट क्लिक कर के  प्रॉपर्टीज (Properties) पे क्लिक करे। समझने के लिए निचे डी गई तस्वीर देखे।

कार्य २

अब प्रॉपर्टीज (Properties) के जनरल (General) सेक्शन में डिस्क क्लीनअप पे क्लिक करे। डिस्क क्लीनअप (Disk Cleanup) पे क्लिक करने के बाद आपके c ड्राइव की क्लीनअप प्रोसेस शुरू हो जाएगी।

कार्य ३

क्लीनअप प्रोसेस पूरी होने के बाद आपके आगे एक विंडो खुलेगी जिसमे आपको सभी फालतू फाइल्स की लिस्ट दिखेगी। उस लिस्ट में जिन जिन फाइल्स को आपको डिलीट करना हो, उनके आगे टिक करे (निचे दी गई तस्वीर में नंबर 1 देखे)।

नोट: ज्यादा अच्छी तरह c क्लीन करने के लिए ज्यादा से ज्याद फाइल्स को टिक करे।

सभी फाइल्स टिक करने के बाद “ok” पर क्लिक करे (निचे दी गई तस्वीर में नंबर 2 देखे)। ok पर क्लिक करते  ही आपको एक वार्निंग मेसेज दिखेगा जिसमे आपको comfirm/ok करना है। confirm/ok करते ही सभी फालतू फाइल्स डिलीट हो जाएगी और आपके कंप्यूटर का c ड्राइव क्लीन हो जाएगा।

अगर आपका कंप्यूटर धीमा काम कर रहा है तो ये पोस्ट जरुर पढ़े: कंप्यूटर या लैपटॉप की स्पीड कैसे बढाए?