Home मोबाइल मोबाइल उपकरण क्या है?

मोबाइल उपकरण क्या है?

0
20

हाथ में पकड़ कर इस्तेमाल करने वाले सभी कंप्यूटर को आप मोबाइल उपकरण कह सकते है। ये उपकरण ऐसे बनाये जाते है के आप इन्हें आसानी से कही भी ले जा सके और हाथ में पकड के इस्तेमाल कर सके।

आपके स्मार्ट फ़ोन या टेबलेट को आप मोबाइल उपकरण कह सकते है। इसमें आप लगभग वो सारे काम कर सकते है जो आप अपने कंप्यूटर में करते हो।

आइये कुछ ज्यादा इस्तेमाल होने वाले मोबाइल उपकरणों के बारे में पढ़ लेते है,

स्मार्ट फ़ोन

मोबाइल उपकरण क्या है - स्मार्टफ़ोन

स्मार्ट फ़ोन भी एक कंप्यूटर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। स्मार्ट फ़ोन से आप सिर्फ कॉल या मेसेज ही नहीं तो एप्लीकेशन चलाना और इन्टरनेट इस्तेमाल करने के काम भी कर सकते है।

पहले जो सेल फ़ोन इस्तेमाल होते थे उनमे टाइपिंग के लिए कीपैड इस्तेमाल होता था। पर अब स्मार्टफ़ोन में एक बड़ी स्पर्श संवेदनशील स्क्रीन होती है जिसकी वजह से उनमे एक वास्तविक कीपैड इस्तेमाल होता है जो स्क्रीन पे ही दिखाई देता है और काम होते ही छुप जाता है।

टेबलेट कंप्यूटर

मोबाइल उपकरण क्या है - टेबलेट

टेबलेट कंप्यूटर ये लगभग लैपटॉप की ही तरह होते है पर उनसे छोटे और हलके होते है। इनमे लैपटॉप कंप्यूटर की तरह कीबोर्ड नहीं होता ताकि ये उनसे हलके और ज्यादा सुविधाजनक हो।

यह कंप्यूटर वो सब कर सकते है जो एक डेस्कटॉप कंप्यूटर या लैपटॉप कंप्यूटर कर सकता हो। इनको आप आपके स्मार्ट फ़ोन की तरह इस्तेमाल कर सकते है और जब जरुरत हो तो एक कीबोर्ड इनसे जोड़कर आप इन्हें लैपटॉप कंप्यूटर की तरह इस्तेमाल कर सकते है।

इ-रीडर

मोबाइल उपकरण क्या है - इ-रीडर

इ-रीडर ये टेबलेट कंप्यूटर की तरह ही होते है, पर ये सिर्फ इ-बुक पढने के लिए बनाये जाते है। क्युकी इन्हें सिर्फ पढने के लिए बनाया जाता है, इनमे लैपटॉप कंप्यूटर के मुकाबले कम विशेषताएं होती है।

इस डिवाइस में जो डिस्प्ले इस्तेमाल होता है वो टेबलेट कंप्यूटर से अलग होता है, इस डिस्प्ले को इ-इंक डिस्प्ले कहा जाता है। इस इ-इंक डिस्प्ले की वजह से आप धुप में भी इ-बुक पढ़ सकते है।

ये जरुरी नहीं के इ-बुक पढने के लिए आपके पास इ-रीडर ही हो, आप इ-बुक्स को अपने स्मार्ट फ़ोन पे भी पढ़ सकते है। पर स्मार्ट फ़ोन के मुकाबले इ-रीडर पे इ-बुक्स पढना ज्यादा सुविधाजनक होता है क्युकी इनके डिस्प्ले सिर्फ पढने के हिसाब से बनाये जाते है।