Jio Phone में Play Store कैसे डाउनलोड करे ?

0
2
Jio Phone में Play Store कैसे डाउनलोड करे

Jio Phone में Play Store कैसे डाउनलोड करे: Jio भारत का सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क प्रदाता है। पर मोबाइल नेटवर्क प्रदाता होने के साथ साथ Jio ने अपने फ़ोन्स भी मार्केट में लाये है, जिन्हे Jio Phone नाम दिया गया है।

मार्केट में आते ही Jio Phones काफी लोकप्रिय हो गए और इसका मुख्या कारन इस फ़ोन की विशेषताएं और इस फ़ोन का दाम थे। इस फ़ोन के मार्केट में आने से पहले मार्किट में सबसे ज्यादा एंड्राइड स्मार्टफोन्स चल रहे थे।

स्मार्टफोन्स इस्तेमाल करते करते लोगो को Play Store नामक एप्लीकेशन की आदत पद चुकी है। Play Store एक ऐसी एप्लीकेशन है जिसकी मदद से हम जो चाहिए वो एप्लीकेशन अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते है

Jio Phone में Play Store कैसे डाउनलोड करे

Jio Phone किसी भी मामले में स्मार्टफोन से कम नहीं है। इसमें आप बहुतांश एप्लीकेशन जैसे व्हाट्सप्प, फेसबुक, इत्यादि चला सकते है। पर ज्यादातर लोग जो Jio Phone इस्तेमाल करते है, वह इसकी तुलना एंड्राइड फ़ोन से करते है।

इसी तुलना के चलते वह लोग Jio Phone में Play Store कैसे डाउनलोड करे यह जानना चाहते है। बेशक आप Jio Phone की मदद से वीडियो कालिंग कर सकते है, 4G इंटरनेट चला सकते है और ज्यादातर का जो एंड्राइड फ़ोन में होते कर सकते है, पर Jio Phone और Android Phone दोनों अलग अलग टेक्नोलॉजी पर बने हुए है।

जहा Jio Phone यह KAI ऑपरेटिंग सिस्टम पर बना है वही एंड्राइड फ़ोन यह Android ऑपरेटिंग सिस्टम पर बना है। इसका मतलब इन दोनों फ़ोन्स के लिए बनाई जाने वाली ऍप्लिकेशन्स भी उनके ऑपरेटिंग सिस्टम के आधार पर बनेगी।

इसका मतलब यह है के Jio Phone के लिए जो एप्लीकेशन बनेगी वह KAI ऑपरेटिंग सिस्टम पर बनेगी, और एंड्राइड फ़ोन के लिए जो एप्लीकेशन बनेगी वह Android ऑपरेटिंग सिस्टम पर बनेगी।

जिस तरह दोनों फ़ोन्स के लिए एप्लीकेशन अलग अलग ऑपरेटिंग सिस्टम पर बनेगी उसी तरह दोनों फ़ोन्स के एप्लीकेशन स्टोर्स भी अलग अलग होंगे। तो आपका प्रश्न “Jio Phone में Play Store कैसे डाउनलोड करे ?” के बजाय “Jio Phone में Jio Store कैसे डाउनलोड करे ?” यह होना चाहिए।

Jio Phone में Application कैसे डाउनलोड करे

अब आप जान चुके है के जिस तरह एंड्राइड फ़ोन्स के लिए Play Store होता है उसी तरह Jio Phone के लिए Jio Store होता है। यह Jio Store आपको कही से भी डाउनलोड करने की कोई आवश्यकता नहीं, यह आपके Jio Phone में पहले से ही होता है।

Android Phone के मुकाबले Jio Phone को मार्केट में आये काफी कम समय हुआ है, इसी वजह से इसके Jio Store में काफी कम ऍप्लिकेशन्स और गेम्स है। जैसे जैसे वक़्त बीतेगा इसमें भी नयी नयी ऍप्लिकेशन्स और नए नए गेम्स आएंगे।

Jio Store नया होने के बावजूद इसमें काफी साड़ी ऍप्लिकेशन्स और गेम्स है जिन्हे अप्प डाउनलोड कर के आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। निचे दिए कार्य कर के आप अपने Jio Phone में आसानी से एप्लीकेशन और गेम्स डाउनलोड कर सकेंगे।

  • अपने Jio Phone के मेनू बटन पे क्लिक करे और दिखाई दे रही सभी ऍप्लिकेशन्स में से “Jio Store” नमक एप्लीकेशन को खोले।
  • अब Jio Store को खोलने के बाद आपको इसमें बोहोत सारी ऍप्लिकेशन्स और गेम्स दिखेंगे।
  • अब आपको जो भी एप्लीकेशन डाउनलोड करनी हो उसे Jio Store में सर्च करे। अगर वह एप्प्लकेशन या गेम Jio Store में होगा तो आपको दिख जायेगा।
  • एप्लीकेशन दीखते ही उस एप्लीकेशन पर क्लिक करे और फिर “Install” बटन पर क्लिक करे।
  • Install होते ही आपने डाउनलोड की हुई आप्लिकेशन आपके फ़ोन के मौजूदा एप्लीकेशन की लिस्ट में दिखने लगेगी।

निष्कर्ष :

Jio Store में Play Store के मुकाबले काफी कम ऍप्लिकेशन्स और गेम्स है, पर जैसे जैसे समय बीतेगा और Jio Phone की लोकप्रियता बढ़ेगी वैसे वैसे उसमे भी एप्लीकेशन और गेम्स की वृद्धि होगी।

आशा करता हु के Jio Phone में Play Store कैसे डाउनलोड करे के बारे में दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट होंगे। अगर आपका कोई प्रश्न या सुझाव है, तो निचे कमेंट कर के जरूर बताये।