Home कंप्यूटर कंप्यूटर के मूल भाग (Computer basic parts)

कंप्यूटर के मूल भाग (Computer basic parts)

0
65

डेस्कटॉप कंप्यूटर के मूल भाग कंप्यूटर पेटिका, मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस और पावर कॉर्ड हैं। जब भी आप कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तब प्रत्येक भाग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कंप्यूटर पेटिका

कंप्यूटर के मूल भाग - कंप्यूटर पेटिका

कंप्यूटर पेटिका एक धातु और प्लास्टिक बॉक्स है जिसमें कंप्यूटर का मुख्य घटक है, जिसमें मदरबोर्ड, सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) और बिजली की आपूर्ति शामिल है। पेटिका के सामने आमतौर पर एक बंद/शुरू बटन (ON/OFF Switch)  और एक या अधिक ऑप्टिकल ड्राइव होते हैं।

कम्प्यूटर पेटिका (Computer Case) के विभिन्न आकार और आकार आते हैं, डेस्कटॉप पेटिका एक डेस्क पर फ्लैट होता है, और मॉनिटर आम तौर पर इसके ऊपर बैठता है। टावर पेटिका लम्बी होती है और मॉनिटर या फर्श पर स्थित है। कुछ कंप्यूटर होते है जिनमे मॉनिटर में ही सारे घटक होते है, ऐसे कंप्यूटरों में कंप्यूटर पेटिका (Computer Case) की आवश्यकता नहीं होती।

मॉनिटर

कंप्यूटर के मूल भाग - मॉनिटर

स्क्रीन पर चित्र और पाठ प्रदर्शित करने के लिए, मॉनीटर कंप्यूटर पेटिका के अंदर स्थित एक वीडियो कार्ड के साथ काम करता है। अधिकांश मॉनीटर्स पे कण्ट्रोल बटन्स होते है जो आपको आपके डिस्प्ले की सेटिंग्स बदलने की अनुमति देते है, और कुछ मॉनीटर्स में स्पीकर्स भी होते है।

नए मॉनिटर्स में आमतौर पर एल.सी.डी. (लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले) या एल.ई.डी. (लाइट इमिटिंग डायोड) प्रदर्शित होता है। इन्हें बहुत पतला बनाया जा सकता है, और इन्हें अक्सर फ्लैट-पैनल दिखाया जाता हैं। पुराने मॉनिटर सी.आर.टी. (कैथोड रे ट्यूब) होते थे। सी.आर.टी मॉनीटर्स बहुत बड़े और भरी थे, और वो डेस्क पे अधिक जगह व्यापन करते थे।

कीबोर्ड

कंप्यूटर के मूल भाग - कीबोर्ड

कीबोर्ड एक कंप्यूटर के साथ संवाद करने के मुख्य तरीके में से एक है। कई अलग-अलग प्रकार के कीबोर्ड हैं, लेकिन अधिकांश समान हैं और आपको एक ही बुनियादी कार्य पूरा करने की अनुमति देते है।

माउस

कंप्यूटर के मूल भाग - माउस

कंप्यूटर के साथ संचार करने के लिए माउस एक और महत्वपूर्ण उपकरण है। आमतौर पर एक पॉइंटिंग डिवाइस के रूप में जाना जाता है, यह आपको स्क्रीन पर ऑब्जेक्ट्स को अंकित करने देता है, उन पर क्लिक करने देता है, और उन्हें एक जगह से दूसरी जगह ले जाने देता है।

दो मुख्य माउस प्रकार हैं: ऑप्टिकल और मैकेनिकल ऑप्टिकल माउस आंदोलन का पता लगाने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक आंख का उपयोग करता है और साफ करने में आसान होता है यांत्रिक माउस आंदोलन का पता लगाने के लिए एक रोलिंग बॉल का उपयोग करता है और इसे ठीक से काम करने के लिए नियमित सफाई की आवश्यकता होती है।

माउस विकल्प

ऐसे अन्य डिवाइस भी हैं जो माउस के समान काम कर सकते हैं। बहुत से लोग उन्हें आसानी से उपयोग करते हैं, और उन्हें पारंपरिक माउस की तुलना में कम जगह की आवश्यकता होती है। सबसे आम माउस विकल्प नीचे हैं

१.ट्रैकबॉल

कंप्यूटर के मूल भाग - ट्रैकबॉल माउस

एक ट्रैकबॉल में एक गेंद होती है जो आज़ादी से घुमा सकती है। माउस की तरह डिवाइस को ले जाने के बजाय, आप सूचक को स्थानांतरित करने के लिए अपने अंगूठे के साथ गेंद को रोल कर सकते हैं।

२.टचपैड

कंप्यूटर के मूल भाग - टचपैड माउस

एक टचपैड – जिसे ट्रैकपैड भी कहा जाता है-स्पर्श-संवेदनशील पैड है जो आपको अपनी उंगली से एक आरेखण गति बनाकर सूचक(कर्सर) को नियंत्रित करने देता है। टचपैड लैपटॉप कंप्यूटर पर आम हैं।