ब्लॉगर पे वेबसाइट कैसे बनाये?

0
28
ब्लॉगर पे वेबसाइट कैसे बनाये

ब्लॉगर एक गूगल की तरफ से बोहोत ही बेहेतरीन प्लेटफार्म है। अगर आप को ब्लोग्गिं का शौक है, और आप अपना जानना चाहते है के खुद की ब्लॉगर पे वेबसाइट कैसे बनाये तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद जान जाएंगे।

ब्लॉगर पे वेबसाइट कैसे बनाये

१. ब्लॉगर पे रजिस्टर करना

blogger pe blog banana

इस प्लेटफार्म पे ब्लॉग बनाने के लिए आपका एक गूगल अकाउंट होना चाहिए। अगर आपका गूगल अकाउंट नहीं है तो अपना एक गूगल अकाउंट बना ले। इसके बाद आप ‘www.blogger.com’ पे जा के क्रिएट यूअर ब्लॉग (Create Your Blog) पे क्लिक करे (ऊपर दी गई तस्वीर देखे)।

blogger pe blog banana google sign in

क्रिएट ब्लॉग पे क्लिक करने के बाद आपको गूगल अकाउंट का साइन इन पेज दिखेगा (ऊपर दी गई तस्वीर देखे)। इसमें आपना गूगल अकाउंट आई.डी. और पासवर्ड डाल के साइन इन हो जाए।

२. ब्लॉग का टाइटल और एड्रेस

blog ka title aur address

अपने गूगल अकाउंट से साइन इन होने के बाद आपको ब्लॉग टाइटल (Blog Title) और एड्रेस (Address) का पेज दिखेगा (ऊपर दी गई तस्वीर देखे)। इसमें अपने ब्लॉग का टाइटल और वेब एड्रेस अपने हिसाब से रख ले।

अपने ब्लॉग का वेब एड्रेस (Web Address) रखते समय ध्यान रखे के वेब एड्रेस (Web Address) ऐसा हो जो लोगो को याद रहे, ताकि जब भी किसी को आपके ब्लॉग या वेबसाइट पे विजिट (Visit) करना हो तो वो आसानी से कर सके।

अगर आप ‘3rd party domain’ या ‘टॉप लेवल डोमेन’ अपने ब्लॉग से जोड़ना चाहते है तो आप अपने ब्लॉग का एड्रेस कुछ भी रख सकते है, और बाद में अच्छे नाम वाला वेब एड्रेस (Domain Name) खरीद के अपने ब्लॉगर के ब्लॉग से जोड़ सकते है। ऐसा करने से आपके ब्लॉग का एड्रेस एक टॉप लेवल डोमेन हो जाएगा।

३. ब्लॉग पे न्यू पोस्ट लिखना

blog pe new post likhna

अब जब आपका ब्लॉग बन चूका है तो अब आप इसमें नई पोस्ट लिख सकते है। नई पोस्ट लिखने के लिए आपको ‘Posts’ टैब में जा के ‘New Post’ पे क्लिक करना है (ऊपर दी गई तस्वीर देखे)।

इसके बाद आपको नई पोस्ट लिखने के लिए एक MS Word जैसा इंटरफ़ेस मिलेगा। इसमें आप तस्वीरों के साथ अपनी पोस्ट लिख सकते है। पोस्ट पूरी तरह से लिखने के बाद आप अपनी पोस्ट को ‘Publish’ बटन दबा के पब्लिश कर दे, जिससे ये पोस्ट इन्टरनेट पे सभी को अवेलेबल हो जाएगी।

ब्लॉगर पे पोस्ट लिखते समय कुछ चीजो का ध्यान रखे, जिससे आपका ब्लॉग गूगल बंद ना कर दे।

  • आपकी पोस्ट किसी दुसरे की पोस्ट की कॉपी ना हो।
  • पोस्ट में किसी तरह के वल्गर तस्वीरे या शब्द ना हो।
  • उसमे में किसी तरह के नशीले पदार्थ को प्रमोट ना करे।
  • आपकी पोस्ट में कोई एडल्ट कंटेंट ना हो।

४. ब्लॉग की अच्छी थीम रखना

blog ki acchi theme rakhna

आब आपने ब्लॉग बना लिया और अच्छी पोस्ट भी लिख ली, पर क्या आपका ब्लॉग या वेबसाइट दिखने में अच्छा है? अगर नहीं, तो आप अपने ब्लॉग का थीम बदल के इसे दिखने में अच्छा कर सकते है।

आपके ब्लॉग का थीम आप किसी दूसरी वेबसाइट से थीम डाउनलोड कर के या ब्लॉगर की खुद की इस्तेमाल कर के बदल सकते है। ब्लॉगर की खुद की थीम लाइब्रेरी में बोहोत सी थीम है (ऊपर दी गई तस्वीर देखे), पर अगर आपको ये थीम्स पसंद ना आए तो आप किसी दूसरी वेबसाइट से भी थीम डाउनलोड कर के अपने ब्लॉगर की थीम सेट कर सकते है।

आपके ब्लॉग की थीम बदलने के लिए आपको ‘Themes’ टैब में जा के कोई भी थीम सेलेक्ट कर के सेट कर लेना है। अगर आप किसी दूसरी वेबसाइट से डाउनलोड की हुई थीम अपने ब्लॉग के लिए रखने चाहते है, तो आपको ‘Themes’ टैब में जा के ‘Backup/Restore’ बटन पे क्लिक कर के अपनी थीम की ‘xml’ फाइल अपलोड कर लेना है।

ऐसा करने से आपकी डाउनलोड की हुई थीम (Downloaded Theme) आपके ब्लॉग के थीम के तौर पर सेट हो जाएगी। इस तरीके से आप अपने ब्लॉग को जैसे चाहिए वैसे बना सकते है।

५. ब्लॉग पे टॉप लेवल डोमेन जोड़ना

blog pe top level domain jodna

ब्लॉगर पे जो हमें फ्री डोमेन नेम (Free Domain Name) मिलता है वो ब्लॉगर का सब-डोमेन (Sub-Domain) होता है, जो याद रखने के हिसाब से काफी बड़ा होता है।

इसी कारन से कई लोग ब्लॉगर पे एक टॉप लेवल डोमेन (.com, .in, .org) खरीद के जोड़ देते है। ऐसा करने से आपके ब्लॉग का एड्रेस बदल के आपके टॉप लेवल डोमेन का एड्रेस हो जाता है।

आप ‘3rd party url’ या ‘टॉप लेवल डोमेन’ अपने ब्लॉग से जोड़ने के लिए गूगल का ये इंस्ट्रक्शन पोस्ट पढ़ सकते है: Set up a custom domain

निष्कर्ष :

आशा करता हु की इस पोस्ट के माध्यम से आप ब्लॉगर पे वेबसाइट कैसे बनाये यह सिख गए होंगे। अगर इस पोस्ट को बेहतर करने के लिए आपके कोई प्रश्न या सुझाव है, तो निचे कमेंट कर के जरूर बताये।